Welcome to Alumni & Corporate Relations
2021 के अंत तक शुरू हो सकती है 5जी नेटवर्क सेवा, सरकार के आदेश का इंतजार (5G network service may start by end of 2021, awaiting government order)

भारत में 4 जी नेटवर्क सेवा के बाद अब 5जी नेटवर्क साल 2021 के आखिर तक लॉन्च हो जाएगा. 5जी को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है.

आज के आधुनिक दौर में तेज नेटवर्क और हाईस्पीड इंटरनेट की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है. भारत में 4 जी नेटवर्क सेवा के बाद अब 5जी नेटवर्क साल 2021 के आखिर तक लॉन्च हो जाएगा. देश में 5जी नेटवर्क लॉन्च हो जाने से सेकेंडों में मूवी डाउनलोड होगी तो वहीं गांव में बैठे व्यक्ति के वीडियो कॉल में रुकावट नहीं आएगी. ट्राई के सदस्य और IIT कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर का कहना है कि 5जी को लेकर सभी तैयारी पूरी है. अब इंतजार है तो स्पेक्ट्रम की नीलामी का.

उन्होंने बताया कि 5जी नेटवर्क पर सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार के फैसला लेते ही विभिन्न टेलीकॉम कंपनियां अपने 5जी मोबाइल व सिम बाजार में उतारना शुरू कर देंगी. 5जी को लेकर ट्राई के सदस्यों के बीच लगातार बैठकों का दौर जारी है. 5जी के लिए पूरी दुनिया के मल्टीपल वेंडर्स ने सेलफोंस और बेस स्टेशन बना लिए हैं.
बिना जांच के डाक विभाग ने छाप दिए मुन्ना बजरंगी व छोटा राजन के डाक टिकट

प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि 5जी के इनोवेशन को लेकर IIT कानपुर के अलावा IIT बांबे, आईआईटी मद्रास, आईआईटी दिल्ली, आईआईएससी बेंगलुरू में भी लैब स्थापित की गई है. इसके साथ ही कानपुर 5जी का बेस स्टेशन बनाया गया है. 5जी आने के बाद ब्रॉडबैंड स्पीड दस गुना तक बढ़ जाएगी. कॉल में बार-बार डिसकनेक्शन की समस्या खत्म हो जाएगी. इस सेवा से वर्क फ्रॉम होम में लोगों को सबसे अधिक फायदा मिलेगा.